बदलते मौसम के साथ गर्म पानी का करें सेवन, जानें क्या फायदा होगा

बदलते मौसम के साथ गर्म पानी का करें सेवन, जानें क्या फायदा होगा

सेहतराग टीम

बरसात का मौसम अब धीरे-धीरे जा रहा है और सर्दी का मौसम दस्तक दे रहा है। वहीं साथ ही कई प्रकार की बीमारियां भी फैलने लगेंगी। वैसे बदलते मौसम में गले में खराश, सर्दी जुकाम, बुखार जैसी समस्या आमतौर पर होती ही हैं। इससे बचने के लिए हमें गर्म चीजों का सेवन करना चाहिए। इसकी सलाह एक्सपर्ट भी देते हैं। ऐसे में अगर हम गर्म पानी का सेवन नियमित करें तो इस मौसम में होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है। क्योंकि गर्म पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। तो आइए जानते हैं कि गर्म पानी के क्या फायदे हैं।

पढ़ें- आपकी ये आदतें आपकी सेहत पर डालती हैं बुरा असर

गर्म पानी पीने के फायदे (Health Benefits of Drinking Hot Water in Hindi):

  • कोरोना के बढ़ते दौर में आप को सर्दी ज़ुकाम की शिकायत रहती है, तो ऐसे में गर्म पानी दवा के रूप में काम आएगा। गर्म पानी पीने से आपका गला ठीक रहेगा।
  •  गर्म पानी चर्बी घटाने के लिए बेहद फायदेमंद है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करना चाह रहे हैं तो रोज़ सुबह एक गिलास गर्म पानी आपके लिए मददगार साबित होगा। गर्म पानी शरीर में जमा वसा को कम करता है और आपका मोटापा घटता जाता है।
  • कब्ज़ की परेशानी है तो रोज़ सुबह गर्म पानी पीएं। गर्म पीने आपकी पाचन शक्ति दुरुस्त करेगा। खाने को डाइजेस्‍ट करने में गर्म पानी बेहद मददगार है।
  • गर्म पानी पीने से पूरे शरीर में फैले विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। 
  •  हेल्दी रहना चाहते हैं तो रोज़ सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं, इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  •  पीरियड्स के दिनों में अगर आपको सिरदर्द की शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीएं। गर्म पानी पेट की मांसपेशियों में ऐंठन को तुरंत ठीक करता है।

 

इसे भी पढें- 

ज्यादा नमक खाने से हो सकती है यह गंभीर स्वास्थ्य समस्या

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।